भारत में एक और बैंक में फँसा लोगों का पैसा, #RBI ने जमा और निकासी दोनो किया बंद

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने केरल के थोडुपुझा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक (Thodupuzha Urban Co-operative Bank) पर कड़ा एक्शन लिया है. इसके तहत ग्राहकों के अपने खातों से पैसा निकालने पर रोक लगा दी गई है. केंद्रीय बैंक ने इस को-ऑपरेटिव बैंक की खस्ता वित्तीय हालत को देखते हुए उसपर कई पाबंदी लगाई हैं. रिजर्व बैंक ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि यह रोक 23 अगस्त, 2022 को कारोबार की समाप्ति के साथ लागू हो गई है.

RBI का प्रतिबंध

कोई नया लोन नही

कोई नया क़र्ज़ या उसका Renewal नही

कोई Invest नही

कोई जमा नही

कोई पैसा निकासी नही

पीटीआई के मुताबिक, RBI की इस कार्रवाई के बाद अब यह बैंक रिजर्व बैंक की मंजूरी के बिना न तो नया लोन (New Loan) दे सकता है, न ही कर्ज का नवीकरण कर सकता है. इसके अलावा बैंक के किसी तरह के निवेश (Invest) करने या नई जमा लेने पर भी रोक रहेगी.

आरबीआई ने कहा कि बैंक की मौजूदा तरलता की स्थिति को देखते हुए सभी बचत, चालू या जमाकर्ताओं के अन्य खातों से निकासी पर रोक लगाई गई है. हालांकि, ग्राहकों के खातों में जमा राशि से ऋण का निपटान किया जा सकता है.

License नही हुआ हैं रद्द

रिजर्व बैंक ने अपने बयान में यह स्पष्ट किया कि इन पाबंदियों और सख्त निर्देशों का मतलब यह नहीं है कि थोडुपुझा अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद्द किया गया है. गौरतलब है कि हाल ही में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने कई नियमों का उल्लंघन करने के मामले में 8 सहकारी बैंकों पर जुर्माने की कार्रवाई की थी.

  • India Bureau Desk
  • #rbi #bank #scam #economy #India

Share

Related