क्रेडिट कार्ड पेमेंट UPI द्वारा – UPI Credit card payment

Rupay credit card: रिजर्व बैंक ने तीन बैंकों के रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने का ऐलान किया है. ये बैंक पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक हैं.

UPI on credit card: ग्लोबल फिनटेक फेस्टिवल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के गवर्नर शक्तिकांत दास ने रूपे क्रेडिट कार्ड को UPI नेटवर्क पर लॉन्च किया. क्रेडिट कार्ड की दुनिया में इससे क्रांति आ जाने की उम्मीद है. वर्तमान में UPI नेटवर्क से केवल डेबिट कार्ड और अकाउंट लिंक किए जा सकते हैं. रिजर्व बैंक के ऐलान के बाद रूपे क्रेडिट कार्ड को भी लिंक किया जा सकेगा. शुरू में तीन बैंकों को इसकी सुविधा दी गई है जो पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और इंडियन बैंक हैं.

इससे कस्टमर और मर्चेंट दोनों का फायदा

UPI डेवलप करने वाली NPCI यानी नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने कहा कि इससे कस्टमर और मर्चेंट, दोनों को फायदा होगा. कस्टमर्स के लिए अवसर के नए द्वार खुले और मर्चेंट को ज्यादा कंजप्शन का फायदा मिलेगा. रूपे क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने से क्रेडिट इकोसिस्टम का दायरा काफी बढ़ जाएगा. एनपीसीआई ने कहा कि रूपे क्रेडिट कार्ड को वर्चुअल पेमेंट ऐड्रेस से लिंक किया जाएगा जो सेफ और सिक्यॉर पेमेंट ट्रांजैक्शन को पूरा करता है.

Rakesh Vidrohi

Volunteer

Finance Economy Desk

    Share

    Related